Saturday, March 2, 2024
Homeराज्यउत्तराखंड की पहली महिला मुख्य सचिव बनी श्रीमती राधा रतूड़ी।

उत्तराखंड की पहली महिला मुख्य सचिव बनी श्रीमती राधा रतूड़ी।

Uttarakhand first lady chief secretary

उत्तराखंड में पहली महिला मुख्य सचिव के रूप में श्रीमती राधा रतूड़ी जी ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। वह उत्तराखंड  अठारहवीं मुख्य सचिव नई हैं। श्रीमती राधा रतूड़ी उत्तराखंड के सबसे योग्य नौकरशाहों में से एक हैं। वे 1988 बैच की IS अधिकारी हैं। नौकरशाही के उच्च पद पर एक महिला अधिकारी को नियुक्त कर उत्तराखंड सरकार ने महिला सशक्तिकरण का उत्कृष्ट उदाहरण पेश किया है।

उत्तराखंड की पहली महिला मुख्य सचिव राधा रतूड़ी का परिचय –

राधा रतूड़ी मध्य प्रदेश के निवासी श्री बीके श्रीवास्तव जी की पुत्री हैं , और उत्तराखंड की बहू हैं। वे उत्तराखंड के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी श्री अनिल रतूड़ी जी की पत्नी हैं।  राधा रतूड़ी जी ने अपना सफर पत्रकारिता से शुरू किया था। और अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर IS ,IPS और IAS तक पहुंची। श्रीमती राधा रतूड़ी अपनी सौम्यता और सादगी के लिए पहचानी जाती है। राधा जी ने मुंबई से मॉस कम्युनिकेशन में परास्नातक करने के बाद कुछ समय पत्रकारिता के क्षेत्र में काम किया और साथ -साथ सिविल सेवा की तैयारियों में भी लगी रही।

राधा जी ने 1987 में यूपीएससी की परीक्षा पास करके आईपीएस के लिए चयनित होकर हैदराबाद में ट्रेनिंग के लिए गई। हैदराबाद में ट्रेनिंग के दौरान उनकी मुलाकात 1987 बैच के ऑफिसर श्री अनिल रतूड़ी जी से हुई और ट्रेनिंग के दौरान दोस्ती से शुरू हुवा सफर प्यार और शादी तक पहुंच गया। सन 1988 में श्रीमती राधा रतूड़ी जी ने IAS (इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेज ) की परीक्षा पास की। पहले राधा रतूड़ी जी को मध्य प्रदेश फिर उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड राज्य की स्थापना के बाद उन्होंने उत्तराखंड का कैडर मिल गया। तब से आज तक वे उत्तराखंड के विभिन्न पदों पर अपनी सेवाएं दे रहीं हैं।

श्रीमती राधा रतूड़ी जी के पति श्री अनिल रतूड़ी जी 2020 में उत्तराखंड का पुलिस महानिदेशक पद से रिटायरमेंट लिया था। बताते हैं कि श्रीमती राधा रतूड़ी जी महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों और उनके अधिकारों के प्रति काफी संजीदा रहती हैं। वे लड़कियों और बच्चों का भी काफी ध्यान रखती हैं। राधा रतूड़ी जी को लोक गीतों और लोक संस्कृति से भी काफी लगाव है। एक बार फिर राधा रतूड़ी जी को उत्तराखंड की पहली महिला मुख्य सचिव बनने की हार्दिक शुभकामनायें।

Best Taxi Services in haldwani

इन्हे भी पढ़े –

बगोरी गांव बनेगा उत्तराखंड का पहला मॉडल पर्यटन गांव।

गढ़वाली टोपी या कुमाउनी टोपी का इतिहास और ऑनलाइन खरीदने के विकल्प

शादी के लिए सरकारी नौकरी और प्लाट की मांग करने वालों के नाम पत्र !

मरोज त्यौहार उत्तराखंड के जौनसार में मेहमाननवाजी को समर्पित लोकपर्व

हमारे व्हाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Google News
Bikram Singh Bhandari
Bikram Singh Bhandarihttps://devbhoomidarshan.in/
बिक्रम सिंह भंडारी देवभूमि दर्शन के संस्थापक और लेखक हैं। बिक्रम सिंह भंडारी उत्तराखंड के निवासी है । इनको उत्तराखंड की कला संस्कृति, भाषा,पर्यटन स्थल ,मंदिरों और लोककथाओं एवं स्वरोजगार के बारे में लिखना पसंद है।
RELATED ARTICLES
spot_img
Amazon

Most Popular

Recent Comments