Friday, September 20, 2024
Homeसमाचार विशेषखटीमा: मूंज घास आधारित उद्यमिता प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

खटीमा: मूंज घास आधारित उद्यमिता प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

खटीमा: ग्राम गांगी, खटीमा में महिलाओं और युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से एक माह का सूक्ष्म उद्यमिता कौशल विकास कार्यक्रम शुरू हुआ है। यह कार्यक्रम ईडीआईआई द्वारा प्रायोजित है और निर्मला सोशल रिसर्च एंड डवलपमेंट सोसाइटी द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण महिलाओं को मूंज घास से विभिन्न प्रकार के उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण देना है। मूंज घास से बने उत्पाद न केवल पर्यावरण के अनुकूल होते हैं बल्कि अपनी आकर्षक सजावट के कारण बाजार में भी काफी पसंद किए जाते हैं।

amazon sale

कार्यक्रम के उद्घाटन समारोह में समन्वयक बालकृष्ण जोशी ने महिलाओं और युवतियों को संबोधित करते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम उनके लिए स्वरोजगार स्थापित करने का एक सुनहरा अवसर है। उन्होंने बताया कि कौशल विकास प्रशिक्षण स्वरोजगार स्थापित करने में मील का पत्थर साबित होते हैं।

यह भी पढ़े : ब्रह्म कपाल – पितरों की मुक्ति के लिए गया से भी आठ गुना अधिक फलदायी है ये तीर्थ।

Best Taxi Services in haldwani

जिला उद्योग केंद्र हल्द्वानी के पूर्व महाप्रबंधक योगेश पांडे ने इस अवसर पर उपस्थित लोगों को सरकार की विभिन्न रोजगार योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर कई बेरोजगार आज आत्मनिर्भर बन चुके हैं। उन्होंने स्वरोजगार को आज के समय की आवश्यकता बताते हुए कहा कि मूंज घास समेत तमाम उत्पाद घर बैठे भी बनाए जा सकते हैं और अपनी आजीविका को बेहतर बनाया जा सकता है।

निर्मला संस्था से हेमा बिष्ट ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया और महिलाओं को प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम न केवल महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाएगा बल्कि उन्हें आर्थिक रूप से सशक्त भी बनाएगा।

यह भी पढ़े : उत्तराखंड के चार गांवों को मिला सर्वश्रेष्ठ पर्यटन ग्राम पुरस्कार, मुख्यमंत्री धामी ने दी बधाई

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Pramod Bhakuni
Pramod Bhakunihttps://devbhoomidarshan.in
इस साइट के लेखक प्रमोद भाकुनी उत्तराखंड के निवासी है । इनको आसपास हो रही घटनाओ के बारे में और नवीनतम जानकारी को आप तक पहुंचना पसंद हैं।
RELATED ARTICLES
spot_img
Amazon

Most Popular

Recent Comments