Friday, July 19, 2024
Homeडिजिटल दुनियाउत्तराखंड टीकाकरण केंद्र एवं 18+ टीकाकरण के लिए पंजीकरण कैसे करे।

उत्तराखंड टीकाकरण केंद्र एवं 18+ टीकाकरण के लिए पंजीकरण कैसे करे।

देश मे बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए भारत सरकार ने 10 मई 2021 से 18 वर्ष से ऊपर सभी नागरिकों को कोरोना टीकाकरण करने का फैसला लिया है। इस चरण में कोरोना टीकाकरण के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है। बिना रजिस्ट्रेशन के आप उत्तराखंड टीकाकरण केंद्र में नही जा सकते हैं।

सरकार ने टीकाकरण के तीसरे चरण के रजिस्ट्रेशन के लिए एक वेब पोर्टल cowin.gov.in बनाया हैं। कोविन प्लेटफार्म पर 28 अप्रैल 2021 से रेजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। कोविन के साथ साथ आप आरोग्य सेतु पर भी टीकाकरण के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।और जीओ के जिओ हेल्थ app पर भी पंजीकरण कर सकते हैं

उत्तराखंड कोरोना टीकाकरण 18 + के महत्वपूर्ण अपडेट –

    1. पहले चरणों में भी सरकार ने कोविन औऱ आरोग्यसेतु पर पंजीकरण एक विकल्प के रूप में रखा था, लेकिन इसके साथ लोगों को ये सुविधा दी गई थी कि वो सीधे टीकाकरण केंद्र पर जाकर पंजीकरण करा सकते थे। लेकिन इस बार ऑनलाइन पंजीकरण अनिवार्य कर दिया गया है ।
  1. देहरादून जिले में मंगलवार 11 मई से 18 + के लिए टीकाकरण से पूर्व पंजीकरण एवं स्लॉट बुकिंग करवाने वालों के लिए समय निर्धारित कर दिया है। अब प्रतिदिन शाम 4 बजे तक ही पंजीकरण एवं जिसने पंजीकरण कर लिया है, वो 4 बजे तक अगले दिन के लिए स्लॉट बुक कर सकेंगे। इसमे केवल अगले दिन का टीकाकरण स्थल , दिनांक एवं समय का चयन किया जाएगा।

उत्तराखंड में टीकाकरण केन्द्र एवं दवाई की उपलब्धता –

उत्तराखंड में टीकाकरण केंद्र एवं दवाई की उपलब्धता जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें। इस लिंक पर जाकर आप अपना पिनकोड डाले और दवाई की उपलब्धता की जानकारी मिल जाएगी।

टीकाकरण केंद्र एवं दवाई की उपलब्धता जानने को यहाँ क्लिक करें।

उत्तराखंड में टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें –

Best Taxi Services in haldwani

Step 1 –सबसे पहले cowin.gov.in की वेबसाइट पर जाएं और singup के लिए अपना मोबाइल फ़ोन नंबर दर्ज करें। आप आयुष्मान और उमंग app से भी लॉगिन कर सकते हो।

कोरोना टीकाकरण

Step 2- अब आपके नंबर पर आपको एक वन टाइम पासवर्ड मिलेगा। इस नंबर को वेबसाइट पर पर लिखे ओटीपी बॉक्स में लिखें और वेरिफ़ाई लिखे आइकन पर क्लिक करें। इससे ये वेरिफ़ाई हो जाएगा।

Step 3 –इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन का पन्ना नज़र आएगा।

Step 4– यहाँ अपनी जानकारी लिखें और एक फ़ोटो आईडी डिटेल भी साझा करें।

कोरोना टीकाकरण
कोरोना टीकाकरण का रेगिस्टरशन पेज

Step 5 -उपरोक्त में Register पर क्लिक करके ,आपका रेगिस्टरशन हो जाएगा। आप एक नई पेज में पहुँच जाओगे

उत्तराखंड टीकाकरण केंद्र

Step 6-  Register पर क्लिक करने के बाद आपको अपने नाम के की डिटेल के साथ उपरोक्त पेज दिखाई देगा। इसका मतलब है,आपका पंजीकरण हो गया है। आप अपने परिवार के अन्य सदस्यों का पंजीकरण भी कर सकते हैं। +Add member में क्लिक करके। आप एक मोबाइल नंबर से या एक आईडी से 4 लोगों का रजिस्ट्रेशन कर सकते हो।

Step 7 – उपरोक्त फ़ोटो में आप देख पा रहे हो कि ,रजिस्ट्रेशन के बाद  Schedule का ऑप्शन दिख रहा। मगर मित्रों हम आपको बताना चाहते हैं कि  अभी ये ऑप्शन काम नही कर रहा । जैसे ही 1 मई के टीकाकरण के लिए केंद्र और अन्य तैयारी हो जाएगी ये शुरू हो जाएगा।

इसमे लिखा हुवा है, कि 18 + टीकाकरण के लिए ,केंद्रों की सूची और तारीख बाद में उपडेट होगी कृपया धैर्य बना कर रखे और समय समय पर चेक करते रहें।

Step 8 – रजिस्ट्रेशन के बाद आपको मोबाइल पर एक रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त होगा। उसे सम्हाल कर रखें ये Schedule के काम आएगा।

उत्तराखंड सरकार के नए अपडेट के बाद अब covin. com या आरोग्य सेतु पर अब आप टीकाकरण केंद्र और टीकाकरण का समय तय कर सकते हैं।

निम्न step में देखिए वैक्सीन केंद्र और समय कैसे तय करें। |वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक कैसे करें ?

  • सवर्प्रथम covin पर या आरोग्यसेतु पर जा कर मोबाइल नंबर से ओटीपी द्वारा लॉगिन करें।
  • अब आपके स्क्रीन पर आपके नाम के साथ सम्पूर्ण जानकारी दिख रही होगी। और नीचे schedule now का ऑप्शन आ रहा होगा। उस पर क्लिक करेंगे तो आप नाइ विंडो में पहुच जाओगे।
  • नई विंडो में पिनकोड द्वारा सर्च करे , कॉलम में अपना पिनकोड डाले और, 18 + पर क्लिक करके , अपना नज़दीकी सेंटर और उपयुक्त समय सेट करें।

उत्तराखंड टीकाकरण केंद्रCorona 18+ vaccination

निवेदन –  कोरोना टीकाकरण पंजीकरण से संबंधित कोई नया अपडेट मिलेगा तो इसमें अपडेट कर देंगे। उपरोक्त जानकारी मेरे स्वयं के अनुभव के आधार पर आधारित है। । मैंने स्वयं अपना रजिस्ट्रेशन कराया ,उसी के आधार पर यह पोस्ट लिखी है। उमंग एप्प ज्यादा अच्छा काम नही कर रहा , cowin.gov.in में आसानी से रजिस्ट्रेशन हो जा रहा है। या आप आयुष्मान से भी कर सकते हैं।

पंजीकरण के लिए कोविन पर जाने के लिए यहाँ क्लिक कर सकते है।

इसे भी देखे – उत्तराखंड आने आने के लिए पास कैसे बनाये। यहाँ क्लिक करें। 

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Bikram Singh Bhandari
Bikram Singh Bhandarihttps://devbhoomidarshan.in/
बिक्रम सिंह भंडारी देवभूमि दर्शन के संस्थापक और लेखक हैं। बिक्रम सिंह भंडारी उत्तराखंड के निवासी है । इनको उत्तराखंड की कला संस्कृति, भाषा,पर्यटन स्थल ,मंदिरों और लोककथाओं एवं स्वरोजगार के बारे में लिखना पसंद है।
RELATED ARTICLES
spot_img
Amazon

Most Popular

Recent Comments