Friday, April 12, 2024
Homeडिजिटल दुनियाउत्तराखंड रोडवेज में ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करे?

उत्तराखंड रोडवेज में ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करे?

मित्रों उत्तराखंड में वर्तमान में यातायात काफी सुगम हो गया है। उत्तराखंड भारत के टॉप प्राकृतिक सुंदरता वाले राज्यों में से एक है। उत्तराखंड में परिवहन के अनेक साधन हैं। लेकिन इन सब में सबसे सुविधाजनक और सामान्य बजट में पूर्ण होने वाला यातायात का साधन उत्तराखंड परिवहन निगम की बस सेवा है। उत्तराखंड में टूरिस्ट डेस्टिनेशन अधिक होने के कारण और यहाँ के अधिकतर प्रवासी मैदानी क्षेत्रों में रहने के कारण यहाँ की बसों में भीड़ अच्छी रहती है। ऐसी स्थिति में हम आपको सुझाव देंगे कि यदि आप कम बजट और सुविधाजनक यात्रा के लिए उत्तराखंड रोडवेज से यात्रा करें। और सीट की स्थिति और भीड़ से बचने के लिए उत्तराखंड रोडवेज में ऑनलाइन टिकट कर लें।

आज अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि उत्तराखंड रोडवेज में टिकट ऑनलाइन कैसे बुक करते हैं ? और उत्तराखंड रोडवेज से जुड़े कुछ आम सवालों का समाधान करने की कोशिश करेंगे। हालाँकि आजकल की नवीन पीढ़ी ने इस कार्य में महारथ हासिल की है। यह लेख उन बुजुर्गों या बड़ों के लिए लाभदायक होगा, जो आज तक उत्तराखंड रोडवेज में ऑनलाइन टिकट बुक करना नहीं जानते या इससे पूर्णतया अभिनज्ञ हैं।

उत्तराखंड रोडवेज में ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करे

उत्तराखंड रोडवेज बुकिंग ऑनलाइन करने के लिए अब आपको कोई अकॉउंट बनाने के आवश्यकता नहीं है। अब केवल अपने मोबाइल पर OTP मंगाकर उत्तराखंड बस में ऑनलाइन टिकट आसानी से बुक करा सकते हो। उत्तराखंड रोडवेज बुकिंग ऑनलाइन करने के लिए निम्न स्टेप का प्रयोग करें –

  • सर्वप्रथम उत्तराखंड परिवहन निगम की वेबसाइट www.utconline.uk.gov.in खोलें।
  • Search & Book के निचे दिए गए कॉलम में उस स्टेशन का नाम भरें जहाँ से यात्रा शुरू कर रहें है। फिर जहा तक जाना हैं उस स्टेशन काकर  नाम भरें।  स्टेशन का नाम इंग्लिश में हि भरें। इंग्लिश के कुछ शब्द डालने पर ,वेबसाइट स्टेशन का नाम ऑटोमैटिक उठा लेती है। जैसे – देहरादून के लिए DDN भरेंगे तो नाम अपने आप उठा लेगा।
  • अगले कॉलम में यात्रा की तारीख भरें। फिर सर्च पर क्लिक दें।
  • आपको आर्डिनरी बस सेवा या ac बस सेवा या वॉल्वो जो सेवा लेनी है उसके book now पर क्लिक करें। वहां प्रतिव्यक्ति टिकट का रेट भी लिखा होता है। बस सेवा में क्लिक करने के बाद सीट की स्थिति दिख जाती है। जिसमे रंगीन वाली बुक हो गई होती है,सादी वाली खाली होती हैं।
  • इसके बाद यात्रियों का नाम उम्र व लिंग भरकर हरे बटन proceed पर क्लिक कर दीजिये।
  • अब आता है अंतिम चरण! जिसमे आपको bus booking confirm & verify करनी है। दिए गए कॉलम में मोबाइल नंबर भरे। उसके नीचे दिए गए ईमेल id वाला कॉलम वैकल्पिक (optional) है।
  • इसके बाद एक और विंडो खुलेगी जिसमे नाम, OTP और कैप्चा भरने होंगे। OTP आपके मोबाइल नंबर डालते ही आपके मोबाइल के टेक्स्ट msg में आ जाएगी। उसके बाद नाम और कैप्चा भर कर आप विंडो में अगली प्रवेश कर जाओगे।
  • इसके बाद जो विंडो खुलेगी उसमे आपके टिकट का टोटल दिया होगा और उसके साथ ऑनलाइन पेमेंट के विकल्प भी दिए होंगे। जैसे UPI ,paytm आदि।
  • पेमेंट करते ही आपका टिकट बु क हो जायेगा और आपके मोबाइल पर  bus booking  का PNR का सन्देश आ जायेगा। यदि आपने ईमेल id डाली होगी तो आपके पास मेल में टिकट का pdf भी आ जायेगा। नहीं तो आप वही पर Download ticket पर क्लिक कर टिकट डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप UTC online पोर्टल पर लॉगिन करके भी टिकट बना सकते हो। लेकिन OTP वाला तरीका ज्यादा आसान है।

इन्हे भी पढ़े: कुमाऊं रेजिमेंट जिसने बचाया था कश्मीर ! जानिए गौरवशाली इतिहास।
उत्तराखंड रोडवेज में ऑनलाइन टिकट कैसे बुक करे?

Best Taxi Services in haldwani

तो इस प्रकार आपका उत्तराखंड रोडवेज में अपना टिकट ऑनलाइन बुक कर सकते हैं. यदि आपको उत्तराखंड रोडवेज बुकिंग ऑनलाइन करनी हो तो आप Uttarakhand Roadways bus booking Gide की  सहायता से उत्तराखंड की रोडवेज़ बस का टिकट बुक कर सकते हैं।

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Bikram Singh Bhandari
Bikram Singh Bhandarihttps://devbhoomidarshan.in/
बिक्रम सिंह भंडारी देवभूमि दर्शन के संस्थापक और लेखक हैं। बिक्रम सिंह भंडारी उत्तराखंड के निवासी है । इनको उत्तराखंड की कला संस्कृति, भाषा,पर्यटन स्थल ,मंदिरों और लोककथाओं एवं स्वरोजगार के बारे में लिखना पसंद है।
RELATED ARTICLES
spot_img
Amazon

Most Popular

Recent Comments