Thursday, September 19, 2024
Homeराज्यहल्द्वानी में स्वामी राम कैंसर अस्पताल के विस्तारीकरण को मिली सैद्धांतिक मंजूरी

हल्द्वानी में स्वामी राम कैंसर अस्पताल के विस्तारीकरण को मिली सैद्धांतिक मंजूरी

हल्द्वानी। विकास के लिए महत्वपूर्ण निर्माण, केंद्र सरकार ने हल्द्वानी में स्वामी राम कैंसर अस्पताल के विस्तारीकरण के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने अस्पताल परिसर में 44 पेड़ों के कटान की अनुमति दे दी है, जिससे परियोजना का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर. राजेश कुमार के अनुसार, अस्पताल के विस्तार से कैंसर रोगियों को एक ही स्थान पर सम्पूर्ण जांचे एवं उत्कृष्ट उपचार उपलब्ध होगा। 103.6565 करोड़ रुपये की इस परियोजना को दो चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले चरण में वार्ड ब्लॉक और सर्विस ब्लॉक का निर्माण कार्य होगा, जबकि दूसरे चरण में डायग्नोस्टिक ब्लॉक, न्यूक्लियर मेडिसिन ब्लॉक, प्रिवेन्टिव ऑनकोलॉजी और अन्य स्पेशियलिटी एवं सुपर स्पेशियलिटी विभाग स्थापित किए जाएंगे।

अस्पताल में अत्याधुनिक मशीनें होंगी, जिसमें सीटी सिमुलेटर भी शामिल है। अस्पताल में 31 विभाग होंगे, जिसमें न्यूक्लियर मेडिसिन विभाग भी शामिल है। रेडियोलॉजी विभाग में सीटी स्कैन, एमआरआई, अल्ट्रासाउंड आदि जांचें की जाएंगी। ब्लड बैंक, पैथोलॉजी लैब, माइक्रोबायोलॉजी, बायोकेमस्ट्री लैब भी स्थापित किए जाएंगे।

परियोजना में 196 बैड का निर्माण किया जाएगा और रोगियों व उनके तिमारदारों के लिए 141 शैय्यायुक्त रैन बसेरा भी बनाया जाएगा। अस्पताल के विस्तार से कैंसर रोगियों के लिए एक ही स्थान पर सम्पूर्ण जांचे एवं उत्कृष्ट उपचार उपलब्ध होगा और उन्हें अन्य शहरों की तरफ नहीं जाना पड़ेगा।

Best Taxi Services in haldwani

यही भी पढ़े: सोनप्रयाग-गौरीकुंड मार्ग भूस्खलन से अवरुद्ध, बचाव कार्य जारी

राज्य सरकार ने पहले ही 152 पदों को स्वीकृत किया है और 255 अन्य पदों की स्वीकृति का प्रस्ताव शासन के पास भेजा जा चुका है। अस्पताल के विस्तार का श्रेय मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत के अथक प्रयासों को जाता है।

अस्पताल का निर्माण कार्य जल्द शुरू होने की उम्मीद है, और पहले चरण के निर्माण कार्य के पूरा होने की उम्मीद है। यह परियोजना उत्तराखंड के लोगों के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यही भी पढ़े: घणेली जागर , घड़ेली जागर ,पहाड़ में गढ़देवी ,परियों और भूत प्रेत ,मसाण पूजा की एक विधा।

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Pramod Bhakuni
Pramod Bhakunihttps://devbhoomidarshan.in
इस साइट के लेखक प्रमोद भाकुनी उत्तराखंड के निवासी है । इनको आसपास हो रही घटनाओ के बारे में और नवीनतम जानकारी को आप तक पहुंचना पसंद हैं।
RELATED ARTICLES
spot_img
Amazon

Most Popular

Recent Comments