skeeing in uttarakhand

उत्तराखंड के बर्फीले पहाड़ों में ले स्कीइंग का आनंद

उत्तराखंड के बर्फीले पहाड़ों में ले स्कीइंग का आनंद

स्कीइंग दुनिया में सबसे लोकप्रिय मनोरंजक गतिविधि और शीतकालीन खेलों में से एक है।  उत्तराखंड के बर्फीली ढलानों पर नीचे की ओर ग्लाइडिंग और स्कीइंग का अलग ही रोमांच है ।एडवेंचर के शौक़ीन लोग अधिक से अधिक यह रोमांचकारी खेल खेलना चाहते हैं।

स्कीइंग भारत में अपेक्षाकृत नया खेल है। हालांकि, यह हाल के वर्षों में युवा पीढ़ी के बीच पूरी तरह से लोकप्रियता हासिल कर रहा है। भारतीय हिमालय स्कीइंग और भारत के कुछ सर्वश्रेष्ठ स्की रिसॉर्ट के लिए आदर्श खेल का मैदान है। औली न केवल उत्तराखंड में बल्कि पूरे भारत में शीतकालीन खेलों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थल है। यह स्थान उत्तराखंड के जोशीमठ जिले में स्थित है और समुद्र तल से 2500 से 3050 मीटर की ऊँचाई पर स्थित है। औली गढ़वाल हिमालय की सीमा में स्थित है जिसमें सबसे अच्छी स्की ढलान और बर्फ से ढकी पगडंडियाँ हैं जो स्कीइंग के लिए उपयुक्त हैं।भारत में स्कीइंग एक साहसिक खेल के रूप में गति पकड़ रहा है।उत्तराखंड में विभिन्न प्रकार की स्कीइंग की जाती है। जैसे पतंग स्कीइंग, अल्पाइन डाउनहिल स्कीइंग, पैरा स्कीइंग, मिलिट्री स्कीइंग (परिवहन के साधन के रूप में सेना द्वारा की गई), नॉर्डिक स्कीइंग और अल्पाइन फ्रीस्टाइल स्कीइंग।

औली के अलावा उत्तराखंड में विभिन्न स्थानों पर स्कीइंग की जाती है, औली, मुंडाली, दयारा बुग्याल मुनस्यारी, केदारकांठा, बेदनी बुग्याल और बहुत कुछ। औली उत्तराखंड में स्कीइंग के लिए सबसे लोकप्रिय और सबसे अच्छा स्थान है।

इसे भी जाने:- पैराग्लाइडिंग मे आसमान की ऊंचाइयों से ले उत्तराखंड की खूबसूरती का आनंद

उत्तराखंड के अन्य स्कीइंग स्थलों में दयारा बुग्याल, एक उच्च ऊंचाई वाला घास का मैदान शामिल है, जो शीतकालीन समय मे खुद को बर्फ में कवर करता है; मुंसियारी, कुमाऊँ क्षेत्र का बहुत छोटा शहर जो पंचाचूली चोटियों के अद्भुत दृश्य के लिए जाना जाता है; और मुंडाली, जो विशाल स्कीइंग क्षेत्र और लुभावनी साइटों की ओर अकर्षित करती है।

गढ़वाल क्षेत्र में, उत्तरकाशी जिले में कुश कल्याण और केदारकांठा जैसे कुछ दूरस्थ और कम ज्ञात गंतव्य हैं; टिहरी गढ़वाल जिले में पानवाली और मटिया और चमोली जिले में बेदनी बुग्याल कि अपनी महान ग्रेडिएंट के साथ एक महान स्कीइंग पर्यटन क्षमता प्रदर्शित करते हैं, हालांकि, अभी वे केवल अनुभवी स्कीयर के लिए गंतव्य हैं। दूसरी ओर, कुमाऊँ क्षेत्र के पिथौरागढ़ में चिपलकोट घाटी भी राज्य में पेशेवर स्कीइंग करने के लिए एक और शानदार पर्यटन के रूप में खड़ा है।

……….

।।

Contect for web desine, website making

ना
नवयुग सोलूसन

साइट…………

Pahadi Products

Related Posts