Saturday, March 2, 2024
Homeदार्शनिक स्थलरोमांचउत्तराखंड मे माउंटेन बाइकिंग का आनंद।

उत्तराखंड मे माउंटेन बाइकिंग का आनंद।

वैसे तो पूरा उत्तराखंड माउंटेन बाइकिंग के लिए उचित स्थान है आप यहाँ कही भी राइडिंग करते है तो वो आपके लिए काफी रोमांचिक होने वाला है ऊंची-ऊंची पहाड़ियों से बाइकिंग का आनंद ही कुछ और  है। कई अन्य रोमांचकारी खेलों के साथ, उत्तराखंड में पर्वतीय बाइकिंग की शानदार साहसिक गतिविधि के लिए दरवाजे प्रसिद्ध हैं। उत्तराखंड में बाइकिंग ट्रेल्स मार्च से मई और अक्टूबर से दिसंबर के बीच सबसे अच्छे हैं। यहा सबसे अच्छी पहाड़ियों पर खोजा जाता है जो अपने दूरस्थ इलाकों के माध्यम से अपना मार्ग प्रशस्त कर सकते हैं जो अक्सर कुछ लुभावनी जगहों की ओर ले जाते हैं।भले ही उत्तराखंड में माउंटेन बाइकिंग टूर की गतिविधि चुनौतीपूर्ण हो, इससे जुड़ा एक ऐसा अविस्मरणीय अनुभव है जो एक साहसी व्यक्ति को सभी कठिनाइयों के बारे में भूल सकता है।
गढ़वाल क्षेत्र में, रोमांच की प्यास बुझाने के लिए, बाइक पर रुद्रप्रयाग, चोपता, पौड़ी, लैंसडाउन जैसी जगहों की खोज की जा सकती है। इन स्थानों पर, कोई भी प्रकृति की सुंदरता को देख सकता है और जंगली ट्रेल्स पर साइकिल चलाने के दौरान, इसे का सबसे अच्छा अवसर है। साथ-साथ चलने वाली नदियों और पर्वत श्रृंखलाओं पर चलती हैं।
और कुछ ऊंचे हिमालय की चोटियों को देखने का मौका एक ऐसा साहसिक कार्य है जो इन साइकिल चालन के दौरान कभी नहीं छूट सकता। कुमाऊं में, पूर्वनिर्धारित ट्रेल्स क्षेत्र के एक सुदूर हिस्से में ले जाते हैं जो  पहाड़ों, विचित्र गांवों, छत की खेती और देवदारों और देवदार के घने जंगलों के बारे में है। कुछ और ट्रेल्स हैं जिन्हें खोजा गया है, लेकिन फिर भी, वे एक शानदार अनुभव दे सकते हैं। यह मार्ग नैनीताल, रामगढ़, कोसी, कठपुरी, सत्तल, भीमताल और किलबरी को जोड़ता है।
हालांकि, ऐसा कुछ भी नहीं है जो उन लोगों को जंजीर देते हैं जो राज्य की लंबाई और चौड़ाई का पता लगाना चाहते हैं, और इस प्रकार, माउंटेन बाइकिंग उनके लिए कुछ असली जगहों को पार करने का एक तरीका है और जो उत्तराखंड की समृद्ध संस्कृति को दर्शाते हैं।उत्तराखंड मे बाइकिंग के लिए आप या तो कुमाऊं मंडल मे या गढ़वाल मंडल मे इसका आनंद ले सकते है।

कुमाऊ मण्डल
कुमाऊँ में बाइक चलाना भारत में माउंटेन बाइकिंग अभियान का एक करामाती अनुभव है, जो आपको मंत्रमुग्ध कर देता है क्योंकि आप एक पथ की सवारी करते हैं, न कि विशिष्ट राजमार्गों की तरह आरामदायक। पूरा मार्ग, जो खड़ी चढ़ाई, उबड़-खाबड़ इलाका, पथरीला रास्ता और बहुत सारी हरियाली से बना है, वास्तव में अनुभवी सवारों के लिए एक इलाज है जो चरम खेलों के लिए अपने दिल में एक विशेष कोना रखते हैं।
पगडंडी दिल्ली से शुरू होती है और भतरोज्ञान पर समाप्त होती है, यात्रा के दौरान यह आपको उत्तराखंड के सबसे अच्छे रास्ते से ले जाती है और इस तरह हिमालय में पर्वत बाइकिंग की सबसे प्रमुख यात्रा में से एक बन जाती है। यह भारत में सबसे दिलचस्प पहाड़ी बाइकिंग ट्रेल्स में से एक है ।
रूट: दिल्ली – काठगोदाम – अल्मोड़ा – बैजनाथ – कौसानी – सोमेश्वर – बिंटा – रानीखेत – भतरोज्खन
शुल्क: INR 8,350 प्रति व्यक्ति बाद में
कुमाऊं में माउंटेन बाइकिंग के लिए सबसे अच्छा समय: अप्रैल – सितंबर

इसे भी जाने:- उत्तराखंड की पहाड़ियों / चोटियों मे रोमांचकारी ट्रेकिंग

गढ़वाल मंडल
भारत में लोकप्रिय माउंटेन बाइकिंग पर्यटन के बीच एक और, गढ़वाल आप में साहसिक बाइकर का सबसे अच्छा ट्रैक  है। समुद्र तल से अधिकतम 2700 मीटर की ऊँचाई पर स्थित, गढ़वाल पर्वत पर बाइक सवार मौसमी सवारों द्वारा मांगे गए कुछ अद्भुत अनुभवों को प्रदर्शित करता है।
संपूर्ण पगडंडी नदियों, घाटियों, पहाड़ों, जंगलों, ग्लेशियरों और उत्तम पशु नस्लों का एक सौम्य मिश्रण है जो आगे बढ़ने पर ही बेहतर होती हैं। इस दौरे में गढ़वाल क्षेत्र का सबसे अच्छा प्रदर्शन किया गया है। पूरे पाठ्यक्रम का अद्वितीय आकर्षण अनुभवी बाइकर्स को मंत्रमुग्ध करने के लिए एकदम सही है।
रूट: दिल्ली – देहरादून – मसूरी – धनोल्टी – टिहरी – घनसाली – चारबतिया – चंद्रपुरी – ऊखीमठ – चोपता – चमोली – हरिद्वार – दिल्ली
शुल्क: 8000 से 10000
गढ़वाल में माउंटेन बाइकिंग के लिए सबसे अच्छा समय: अक्टूबर से जून तक का।

हमारे व्हाट्सप ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें।

Follow us on Google News
Pramod Bhakuni
Pramod Bhakunihttps://devbhoomidarshan.in
इस साइट के लेखक प्रमोद भाकुनी उत्तराखंड के निवासी है । इनको आसपास हो रही घटनाओ के बारे में और नवीनतम जानकारी को आप तक पहुंचना पसंद हैं।
RELATED ARTICLES
spot_img
Amazon

Most Popular

Recent Comments