Friday, May 24, 2024
Homeदार्शनिक स्थलफ्रॉग पॉइंट गरम पानी नैनिताल का फेमस पिकनिक स्पॉट |Frog Point Garampani...

फ्रॉग पॉइंट गरम पानी नैनिताल का फेमस पिकनिक स्पॉट |Frog Point Garampani Nanital

फ्रॉग पॉइंट – कोरोना की लहर कम हो रही है। और जिंदगी पटरी पर वापस आ रही है। यदि आप किसी हिल स्टेशन में पिकनिक मनाने की सोच रहें है, तो उत्तराखंड के एक से बढ़कर एक हिल स्टेशन आपके स्वागत के लिए तैयार हैं। इसी श्रंखला में हम आपको आज ले कर जाएंगे, नैनिताल गरम पानी का फेमस पिकनिक स्पॉट फ्रॉग पॉइंट।

फ्रॉग पॉइंट ( Frog Point Garampani )

Hosting sale

उत्तराखंड अपनी सुंदरता के लिए सम्पूर्ण विश्व मे प्रसिद्ध है। यह एक से बढ़कर एक हिल स्टेशन और  पिकनिक स्पॉट हैं। इन्ही फेमस पिकनिक स्पॉट्स में एक भवाली – अल्मोड़ा राजमार्ग पर स्थित है। इसे लोग फ्रॉग पॉइंट ( Frog point ) मेढ़क पत्थर के नाम से  जानते हैं। यह प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट गरम पानी मे शिप्रा नदी पर है।

फ्रॉग पॉइंट ( Frog point )  एक मेढ़क के आकार का बड़ा पत्थर है। जो भी सैलानी आते है, यहाँ आकर फ़ोटो लेना नही भूलते ।

गरम पानी क्षेत्र में शिप्रा नदी के बीच मे  मेढ़क के आकार का एक बड़ा पत्थर है। इस स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में पहचान दिलाने का श्रेय नैनिताल निवासी रोहित शाह को जाता है। सन 2020 का नव वर्ष मनाने इस पॉइंट पर लगभग 35000 से अधिक टूरिस्ट पहुँचे थे। वर्तमान वर्षो में कोरोना की वजह से थोड़े पर्यटक कम हुए हैं। लेकिन लॉकडौन खुलते ही लोग यहाँ आना शुरू कर देते हैं। यह एक स्थानीय पिकनिक पॉइंट के रूप में ज्यादा प्रसिद्ध है।

Best Taxi Services in haldwani

मेढक पत्थर 26 साल पहले अस्तित्व में आया था। पहले यह पत्थर नदी के भीतर रेत में दबा हुआ था। 1993 में जब यहाँ भयंकर बाढ़ आई, तब नदी की रेत बहने के कारण यह पत्थर नजर में आया। तबसे इस अनोखे पत्थर को देखने यहाँ खूब लोग आते हैं। फ्रॉग पॉइंट ( Frog point )  युवा लोगो को काफी पसंद आता है।

फ्रॉग पॉइंट
मेढक पत्थर स्थल

मेढक पत्थर की लोक कथा –

इस मेढक पत्थर का जिक्र ,क्षेत्र की लोककथाओं में भी मिलता है।  लोक कथाओं के अनुसार यह पत्थर एक साधु महाराज थे । कहा जाता है, कि शिप्रा नदी में एक बार भयंकर बाढ़ आ गई थी। उस बाढ़ में एक महिला बह गई,साधु बाबा ने उस महिला को बचाने के लिए नदी में कूद गए। और बहते बहते वो लोग यहाँ पर रुक गए। और साधु महाराज ने बाद में यही पर समाधि ले ली। जो अब बड़े पत्थर के रूप में बन गए।

फ्रॉग पॉइंट ( Frog point ) पर की जाने वाली गतिविधियां –

वैसे तो फ्रॉग पॉइंट पिकनिक स्पॉट और फ़ोटो खिंचने  के रूप में जाने जाता है। लेकिन वर्तमान में फ्रॉग पॉइंट क्षेत्र में निम्न गतिविधियां की जाती है।

  • मछली पकड़ना (Fishing )
  • नौका विहार (Boating )
  • आकाश दृश्य (sky gazing)
  • पैराग्लाइडिंग (paragliding )
  • घोड़े की सवारी (horse riding )
  • शिप्रा नदी में राफ्टिंग (Rafting in Shipra)
  • पक्षी देखना (Bird watching )
  • कैंपिंग ( camping )
  • गाव भृमण ( Village walk )

इनके अतिरिक्त और अनेक गतिविधिया है । जो यहाँ की जा सकती है। उपरोक्त गतिविधियों के लिए आपको इनका सेवा मूल्य चुकाना पड़ सकता है। जिसके लिए आपको इस वेबसाइट पर सम्पर्क करना होगा – http://www.campingatfrogpoint.com/

फ्रॉग पॉइंट  के आस पास देखने लायक स्थल –

मेढक पत्थर स्थल के आस पास बहुत सारे देखने लायक स्थल है।

 कैसे पहुँचे –

नैनिताल के इस प्रसिद्ध पिकनिक स्पॉट पर आप बहुत आसानी से पहुँच सकते हैं। यहां पहुचने के लिए आपको ट्रेन से हल्द्वानी काठगोदाम तक आना होगा। उसके बाद आपको अलमोड़ा भवाली हाइवे पर चलने वाली टैक्सी या बस द्वारा गरम पानी नैनिताल आराम से आ सकते हैं।

यदि आप हवाई मार्ग आते हैं, तो नजदीकी हवाई अड्डा पंत नगर अड्डा है। वहाँ से टैक्सी द्वारा गरम पानी भवाली पहुचा जा सकता है।

इन्हे भी पढ़े _

पेओरा गांव उत्तराखंड का फलों का कटोरा कहा जाता है।

झूमाधूरी मंदिर चम्पवात में सूनी गोद भरती है माँ भगवती

 

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Bikram Singh Bhandari
Bikram Singh Bhandarihttps://devbhoomidarshan.in/
बिक्रम सिंह भंडारी देवभूमि दर्शन के संस्थापक और लेखक हैं। बिक्रम सिंह भंडारी उत्तराखंड के निवासी है । इनको उत्तराखंड की कला संस्कृति, भाषा,पर्यटन स्थल ,मंदिरों और लोककथाओं एवं स्वरोजगार के बारे में लिखना पसंद है।
RELATED ARTICLES
spot_img
Amazon

Most Popular

Recent Comments