Wednesday, June 19, 2024
Homeसमाचार विशेषरोजगार समाचारसमूह ग भर्ती 2024 - उत्तराखंड में 12th पास के लिए निकली...

समूह ग भर्ती 2024 – उत्तराखंड में 12th पास के लिए निकली सरकारी नौकरी।

उत्तराखंड परिवहन आरक्षी और उत्तराखंड आबकारी सिपाही भर्ती 2023 -2024

उत्तराखंड में सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले 12th पास युवाओं के लिए साल 2023 के अंतिम माह में अच्छी खबर आई है। उत्तराखण्ड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ( UKSSC ) ने समूह ‘ग’ के अन्तर्गत परिवहन आयुक्त संगठन में परिवहन आरक्षी के 118 खाली पदों, कार्यालय आबकारी आयुक्त में आबकारी सिपाही के 100 खाली पदों, कार्यालय आबकारी आयुक्त में उप आबकारी निरीक्षक के 14 खालीपदों, गोविंद बल्लभ पंत कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय, पंतनगर में हॉस्टल मैनेजर ग्रेड-3 के 02 खाली पदों तथा महिला कल्याण विभाग में गृह माता( हाऊस कीपर ) के 02 खाली  पदों अर्थात कुल 236 खाली पदों पर सीधी भर्ती द्वारा चयन हेतु ऑनलाइन आवेदन पत्र आमन्त्रित किए हैं। उत्तराखंड समूह ग भर्ती 2024 के लिए निकली इन भर्तियों लिए इच्छुक अभ्यर्थी उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग ( UKSSSC ) की वेबसाइट www.sssc.uk.gov.in पर दिनांक 31.12.2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 महत्वपूर्ण तिथियां –

  • विज्ञापन प्रकाशन की तिथि – 05 दिसंबर 2023
  • ऑनलाइन आवेदन शुरू करने की तिथि – 11 दिसंबर 2023
  • ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि – 31 दिसंबर 2023
  •  आवेदन ऑनलाइन संसोधन की तिथि – 04 जनवरी 2024 से 08 जनवरी 2024
  • परीक्षा की अनुमानित तिथि – 31 जनवरी 2024

समूह ग भर्ती 2024 के लिए शैक्षिणक योग्यता –

उपरोक्त दी गई सभी भर्तियों के लिए  शैक्षणिक योग्यता 12 पास रखी गई है। अधिमानी योग्यता और शारीरिक योग्यता के लिए उत्तराखंड चयन आयोग का विज्ञापन विस्तार से पढ़े। समूह ग भर्ती 2023 -2024 के विज्ञापन का लिंक में जाने के लिए यहाँ क्लिक करें। 

चयन  का आधार –

अभ्यर्थियों के चयन हेतु आयोग द्वारा वस्तुनिष्ठ प्रकार की Offline अथवा Online mode में प्रतियोगी परीक्षा आयोजित कराई जाएगी। प्रतियोगी परीक्षा के संबंध में उल्लिखित तिथि अनुमानित है। परीक्षा की तिथि की सूचना यथा समय पृथक से आयोग की वेबसाइट, दैनिक समाचार पत्रों में प्रेस विज्ञप्ति तथा अभ्यर्थियों को उनके द्वारा ऑनलाइन आवेदन पत्र में दिये गये मोबाइल नंबर पर मैसेज या ईमेल id पर ईमेल द्वारा दी जाएगी। अभ्यर्थी अपने प्रवेश पत्र उत्तराखंड अधीनस्थ चयन आयोग ( UKSSSC ) की वेबसाइट से ही डाउनलोड कर सकेंगे। आयोग द्वार डाक के माध्यम से अलग से प्रवेश पत्र नहीं भेजे जायेंगे। सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा से जुडी महत्वपूर्ण सूचनाएं भी uksssc की वेबसाइट से मिलेगी। इसलिए समय समय पर वेबसाइट चेक करते रहें।

समूह ग भर्ती 2024

उत्तराखंड समूह ग भर्ती 2024 का लिखित परीक्षा पाठ्यक्रम –

Best Taxi Services in haldwani

उपरोक्त पदों के चयन हेतु 100 नंबर की बहुविकल्पीय परीक्षा आयोजित की जाएगी। जो दो घंटे की होगी। इस परीक्षा में मुख्यतः पद की शैक्षणिक योग्यता संबंधी सवाल पूछे जायेंगे। सभी अभ्यर्थी आयोग के विज्ञापन को ध्यान से पढ़े। इस पोस्ट में विज्ञापन का लिंक दिया हैं।

आयु:-

उपरोक्त सभी पदों हेतु आयु गणना की निश्चायक तिथि 01 जुलाई, 2023 है। इस प्रकार
परिवहन आरक्षी  के पदों हेतु अभ्यर्थी की आयु उक्त तिथि को न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 30 वर्ष, आबकारी सिपाही के पदों हेतु अभ्यर्थी की आयु उक्त तिथि को न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 35 वर्ष, हॉस्टल मैनेजर ग्रेड-3  पदों हेतु अभ्यर्थी की आयु उक्त तिथि को न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 42 वर्ष तथा उप आबकारी निरीक्षक गृहमाता / हाऊस कीपर (महिला) के पदों हेतु अभ्यर्थी की आयु उक्त तिथि को न्यूनतम 21 वर्ष तथा अधिकतम 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

नोट- समूह ग भर्ती -2024 से जुडी सभी पदों की भर्तियों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी प्राप्त करने के लिए UKSSSC की वेबसाइट तथा विज्ञापन को अच्छी तरह से पढ़ कर समझ लें। वेबसाइट और विज्ञापन का लिंक पोस्ट की शुरुवात में दिया गया है।

इसे भी पढ़े _

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Bikram Singh Bhandari
Bikram Singh Bhandarihttps://devbhoomidarshan.in/
बिक्रम सिंह भंडारी देवभूमि दर्शन के संस्थापक और लेखक हैं। बिक्रम सिंह भंडारी उत्तराखंड के निवासी है । इनको उत्तराखंड की कला संस्कृति, भाषा,पर्यटन स्थल ,मंदिरों और लोककथाओं एवं स्वरोजगार के बारे में लिखना पसंद है।
RELATED ARTICLES
spot_img
Amazon

Most Popular

Recent Comments