Saturday, June 15, 2024
Homeसमाचार विशेषMSME एक्सटेंशन सेंटर में 1 जुलाई से शुरू होंगे स्वरोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम,...

MSME एक्सटेंशन सेंटर में 1 जुलाई से शुरू होंगे स्वरोजगार प्रशिक्षण कार्यक्रम, SC-ST छात्रों को फीस में छूट

हल्द्वानी: जिला उद्योग केंद्र परिसर स्थित MSME के इलेक्ट्रानिकी सेवा एवं प्रशिक्षण केंद्र (एक्सटेंशन सेंटर) में 2024-25 सत्र के लिए 1 जुलाई से विभिन्न स्वरोजगारपरक प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू होने जा रहे हैं। इन कार्यक्रमों में शामिल होने वाले SC-ST छात्रों को फीस में छूट भी दी जाएगी।

केंद्र इंचार्ज सुनीत भंडारी ने बताया कि सेंटर में एक वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स इन मशीन आपरेशन और डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन एंड प्रोग्रामिंग चलाए जाएंगे। इसके अलावा छह माह के सर्टिफिकेट कोर्स इन मशीनिंग और सर्टिफिकेट कोर्स इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन भी आयोजित किए जाएंगे।

सेंटर इंचार्ज सुनीत भंडारी
photo from kumaon jansandesh | सेंटर इंचार्ज सुनीत भंडारी

पांच माह का टैक्निशियन: रूम एयर कंडीशनर एंड होम एप्लाइंसेज, एक-एक माह का कम्प्यूटर फंडामेंटल और कम्प्यूटर टाइपिंग हिंदी एवं अंग्रेजी, और चार माह का टैक्निशियन हैंड हैल्ड प्रोडक्टस भी सिखाए जाएंगे।

कम समय के कार्यक्रमों में पीएलसी प्रोग्रामिंग, आटो कैड, सीएनसी प्रोग्रामिंग तथा मशीनिंग और कम्प्यूटर हार्डवेयर तथा नेटवर्किंग शामिल हैं, जो चार-चार सप्ताह के होंगे।

Best Taxi Services in haldwani

इसे भी पढ़े : द पैटर्न्स ऑफ इंडिया से मिली उत्तराखंड की ऐपण कला को नई उड़ान

भंडारी ने बताया कि सभी SC और ST छात्रों के लिए ये पाठ्यक्रम निःशुल्क होंगे। अधिक जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार सेंटर में आकर संपर्क कर सकते हैं।

यह खबर हल्द्वानी और आसपास के क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं के लिए बहुत उपयोगी है जो स्वरोजगार के अवसरों की तलाश में हैं। MSME एक्सटेंशन सेंटर द्वारा आयोजित किए जाने वाले ये प्रशिक्षण कार्यक्रम उन्हें आवश्यक कौशल और ज्ञान प्रदान करने में मदद कर सकते हैं जिससे वे अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकें या बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकें।

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Pramod Bhakuni
Pramod Bhakunihttps://devbhoomidarshan.in
इस साइट के लेखक प्रमोद भाकुनी उत्तराखंड के निवासी है । इनको आसपास हो रही घटनाओ के बारे में और नवीनतम जानकारी को आप तक पहुंचना पसंद हैं।
RELATED ARTICLES
spot_img
Amazon

Most Popular

Recent Comments