उत्तराखंड की बोर्ड परीक्षाओं की डेटशीट जारी हो चुकी है,आपको बता दें कि 16 मार्च 2023 से ये परीक्षाएं शुरू होनी हैं। इस बार उत्तराखंड सरकार ने इन बोर्ड परीक्षाओं के लिए 1253 परीक्षा केंद्र बनाए हैं जहां पर 2 लाख 60 हजार के आसपास बच्चे परीक्षा देंगे।परीक्षा केंद्र में नकल न हो सके इसके पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं, इसके लिए शिक्षा मंत्री धनसिंह रावत ने बताया कि परीक्षा केंद्रों में मोबाइल फोन पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा।

उत्तराखंड की इन बोर्ड परीक्षाओं में हाईस्कूल में 1लाख 32हजार तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा में 1लाख 27 हजार के आसपास छात्र परीक्षा देकर अपना भविष्य निर्धारित करेंगे। शिक्षा मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 16 मार्च से होने वाली उत्तराखंड बोर्ड की इन परीक्षाओं का परिणाम किसी भी हाल में 25 मई तक सामने आ जाने चाहिए।

परीक्षा केंद्रों की अगर बात करें तो इस बार सबसे अधिक परीक्षा केंद्र पौड़ी जिले में हैं जिनकी संख्या है 136 तथा सबसे कम परीक्षा केंद्र हैं चंपावत जिले में जिनकी संख्या 39 है। शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा  कि प्रदेश भर में 1253 परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड परीक्षा होगी, जिसमें से संवेदनशील हैं 195 परीक्षा केंद्र तथा 14 परीक्षा केंद्रों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है।

Best Taxi Services in haldwani

हम उत्तराखंड बोर्ड की इन परीक्षाओं में शामिल होने वाले सभी छात्र छात्राओं के उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।साथ ही हम उन्हें  यही कहेंगे कि ज्यादा तनाव में न रहते हुए शांत मन से परीक्षा दें व उनके परिवारजनों से भी कहेंगे कि बच्चों पर अनावश्यक रूप से दबाव न बनाएं।

क्योंकि ये परीक्षाएं सिर्फ खुद को आंकने के लिए होती हैं इसलिए इसे मुस्कुराते हुए शांत मन से निभाएं।

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल यहाँ डाउनलोड करें।

इन्हे भी पढ़े _

 

bike on rent in haldwaniविज्ञापन