Tuesday, April 16, 2024
Homeसमाचार विशेषसाइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) से कैसे बचें?

साइबर फ्रॉड (Cyber Fraud) से कैसे बचें?

आजकल, इंटरनेट हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन गया है। हम इसका उपयोग बैंकिंग, खरीदारी, सोशल मीडिया और अन्य कई कार्यों के लिए करते हैं। लेकिन, इंटरनेट के बढ़ते उपयोगों के साथ, साइबर अपराध भी बढ़ रहा है। साइबर ठग हमेशा लोगों को धोखा देने, उनके पैसे और व्यक्तिगत जानकारी चुराने के नए तरीके खोजते रहते हैं। इस लेख में, हम आपको साइबर फ्रॉड (cyber fraud) से कैसे बचें? इसके लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारी और टिप्स प्रदान करेंगे।

साइबर फ्रॉड से बचने के लिए, आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  1. अपनी व्यक्तिगत जानकारी को गुप्त रखें: कभी भी किसी को अपना बैंक खाता नंबर, पासवर्ड, OTP, या अन्य संवेदनशील जानकारी न दें।
  2. संदिग्ध ईमेल, SMS, या लिंक पर क्लिक न करें: यदि आपको कोई संदिग्ध ईमेल, SMS, या लिंक प्राप्त होता है, तो उसे खोलने या क्लिक करने से पहले सावधान रहें।
  3. अपने सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखें: हमेशा अपने ऑपरेटिंग सिस्टम, एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर, और अन्य सॉफ़्टवेयर को अपडेट रखें।
  4. मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें: अपने सभी ऑनलाइन खातों के लिए अलग-अलग मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें।
  5. सार्वजनिक Wi-Fi का उपयोग करते समय सावधान रहें: सार्वजनिक Wi-Fi का उपयोग करते समय, ऑनलाइन लेनदेन करने से बचें।
  6. अपने परिवार और दोस्तों को जागरूक करें: अपने परिवार और दोस्तों को साइबर अपराध के बारे में जागरूक करें और उन्हें सुरक्षित रहने के लिए टिप्स दें।

Cyber Fraud के सामान्य तरीके:

  • फ़िशिंग: यह एक धोखाधड़ी का तरीका है जिसमें साइबर ठग बैंक, सरकारी विभाग या अन्य प्रतिष्ठित संस्थाओं के रूप में प्रस्तुत होते हैं। वे आपको ईमेल, एसएमएस या फोन कॉल के माध्यम से संपर्क करते हैं और आपसे आपकी व्यक्तिगत जानकारी, जैसे कि बैंक खाता संख्या या पासवर्ड, साझा करने के लिए कहते हैं।
  • फ़ेक लिंक: साइबर ठग आपको फ़ेक लिंक भेज सकते हैं जो आपको किसी नकली वेबसाइट पर ले जाते हैं। जब आप इन वेबसाइटों पर अपनी जानकारी दर्ज करते हैं, तो वे इसे चुरा लेते हैं।
  • रैंसमवेयर: यह एक प्रकार का मैलवेयर है जो आपके कंप्यूटर को लॉक कर देता है और आपको इसे अनलॉक करने के लिए पैसे देने की मांग करता है।
  • सोशल मीडिया घोटाले: साइबर ठग सोशल मीडिया पर नकली प्रोफाइल बनाकर लोगों को धोखा देते हैं। वे दोस्ती का नाटक करते हैं और फिर आपसे पैसे उधार मांगते हैं या आपको किसी घोटाले में शामिल होने के लिए कहते हैं।

इसे पढ़े : उत्तराखंड मेरी मातृभूमि गीत | Uttarakhand meri matra bhumi lyrics in Hindi

साइबर फ्रॉड (cyber fraud) का शिकार हो पर क्या करें ?

  • तुरंत अपने बैंक या वित्तीय संस्थान को संपर्क करें: यदि आपने किसी साइबर ठग को अपनी बैंक खाता संख्या या पासवर्ड दे दिया है, तो तुरंत अपने बैंक या वित्तीय संस्थान को संपर्क करें।
  • पुलिस में शिकायत दर्ज करें: यदि आप साइबर ठगी का शिकार हुए हैं, तो पुलिस में शिकायत दर्ज करें।
  • साइबर सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें: आप भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र (https://cybercrime.gov.in/) की वेबसाइट पर जाकर साइबर सुरक्षा के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

उत्तराखंड पुलिस सोशल मीडिया पर समय – समय पर साइबर फ्रॉड (cyber fraud) से बचने के तरीको को जानकारी देती रहती हैं।

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Pramod Bhakuni
Pramod Bhakunihttps://devbhoomidarshan.in
इस साइट के लेखक प्रमोद भाकुनी उत्तराखंड के निवासी है । इनको आसपास हो रही घटनाओ के बारे में और नवीनतम जानकारी को आप तक पहुंचना पसंद हैं।
RELATED ARTICLES
spot_img
Amazon

Most Popular

Recent Comments