Friday, June 21, 2024
Homeदार्शनिक स्थलभारत का मक्के का गाँव सैंजी - एक अनोखा अनुभव

भारत का मक्के का गाँव सैंजी – एक अनोखा अनुभव

सैंजी, उत्तराखंड के देहरादून जिले में स्थित एक छोटा सा गाँव है, जो अपनी अनोखी परंपरा के लिए जाना जाता है। यह गाँव “भारत का मक्के का गाँव” (Corn Village of India) के नाम से भी प्रसिद्ध है। यह गाँव मसूरी से लगभग 16 किलोमीटर दूर, यमुना नदी के तट पर स्थित है। यहाँ हर साल सर्दियों में, मक्के की फसल काटने के बाद, ग्रामीण अपने घरों की दीवारों, छतों और खिड़कियों को मक्के के भुट्टों से सजाते हैं। यह दृश्य देखने में बहुत ही सुंदर होता है।

भारत का मक्के का गाँव सैंजी की खूबसूरती:

  • प्राकृतिक सुंदरता: सैंजी गाँव चारों तरफ से पहाड़ों से घिरा हुआ है। यहाँ की हरी-भरी वादियाँ, मनोरम दृश्य और शांत वातावरण पर्यटकों को आकर्षित करते हैं।
  • मक्के की सजावट: सैंजी गाँव की सबसे बड़ी खासियत है यहाँ की मक्के की सजावट। सर्दियों के आने से पहले मक्के की फसल को सुखाने के लिए ग्रामीण इसे अपने घरों की दीवारों पर टांग देते हैं। यह अनोखा दृश्य पर्यटकों को अपनी ओर खींचता है।
  • ग्रामीण जीवन: सैंजी गाँव में आपको ग्रामीण जीवन की सादगी और सुंदरता का अनुभव मिलेगा। यहाँ के लोग बहुत ही मिलनसार और स्वागतशील हैं।
भारत का मक्के का गाँव
Photo from tripadvisor.com

नजदीकी दर्शनीय स्थल:

  1. मसूरी: सैंजी गाँव मसूरी से सिर्फ 16 किलोमीटर दूर है। आप मसूरी घूमने के साथ-साथ सैंजी गाँव का भी दौरा कर सकते हैं।
  2. कैंपटी फॉल्स: यह एक खूबसूरत झरना है जो सैंजी गाँव से कुछ ही दूरी पर स्थित है।
  3. भट्टा फॉल्स: यह एक और शानदार झरना है जो सैंजी गाँव से थोड़ी दूरी पर स्थित है।
  4. केम्प्टी रोड: यह एक मनोरम सड़क है जो सैंजी गाँव से होकर गुजरती है।

इसे पढ़े: हवा में बहती थी हल्द्वानी की ये ऐतिहासिक नहर

यहाँ तक कैसे पहुंचें:

सड़क मार्ग: सैंजी गाँव तक सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है। दिल्ली, देहरादून और मसूरी से सैंजी गाँव के लिए नियमित बसें चलती हैं।
रेल मार्ग: सैंजी गाँव का निकटतम रेलवे स्टेशन देहरादून है। देहरादून से सैंजी गाँव तक टैक्सी या बस द्वारा पहुंचा जा सकता है।

सैंजी गाँव घूमने का सबसे अच्छा समय:

यहाँ घूमने का सबसे अच्छा समय सितंबर से नवंबर और मार्च से मई का महीना होता है। इन महीनों में मौसम सुहावना होता है और यहाँ की खूबसूरती का आनंद लेने का सबसे अच्छा समय होता है। पर आप यहाँ की वादियों का आनंद लेने के लिए कभी भी आ सकते हैं। हमारी आप को एक छोटी सी सलाह है की आप कुछ दिन घूमने के हिसाब से छुट्टी लेके जरूर आये।

सैंजी में ठहरने की व्यवस्था:

Best Taxi Services in haldwani

सैंजी में ठहरने के लिए कई होटल और गेस्ट हाउस उपलब्ध हैं। यहाँ के ग्रामीण बहुत ही अच्छे हैं। यहाँ के लोग अतिथि देवो भवः की परम्परा को मानते हैं। तो आप यहाँ के ग्रामीणों के घरों में भी रुक सकते हैं।

यह गाँव भारत का एक अनोखा गाँव है जो अपनी मक्के की सजावट और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं और ग्रामीण जीवन का अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको सैंजी गाँव जरूर जाना चाहिए।

Follow us on Google News Follow us on WhatsApp Channel
Pramod Bhakuni
Pramod Bhakunihttps://devbhoomidarshan.in
इस साइट के लेखक प्रमोद भाकुनी उत्तराखंड के निवासी है । इनको आसपास हो रही घटनाओ के बारे में और नवीनतम जानकारी को आप तक पहुंचना पसंद हैं।
RELATED ARTICLES
spot_img
Amazon

Most Popular

Recent Comments