देहरादून: मुख्य सचिव श्रीमती राधा रतूड़ी ने शुक्रवार को सचिवालय में अंतर्राष्ट्रीय प्रवासी उत्तराखंडी सम्मेलन की तैयारियों को लेकर विभिन्न विभागों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में उद्योग, पर्यटन, कौशल विकास, कृषि एवं उद्यान विभाग सहित अन्य संबंधित विभागों ने सम्मेलन के दौरान आयोजित किए जाने वाले सत्रों की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की। मुख्य सचिव ने इस अवसर पर राज्य की लोक संस्कृति, खानपान, स्थानीय हस्तशिल्प और उत्पादों के बेहतरीन प्रदर्शन पर विशेष जोर दिया। उन्होंने कहा कि सम्मेलन के आयोजन के दौरान शहर और आयोजन स्थल की स्वच्छता, पार्किंग व्यवस्था, विदेशी मेहमानों के स्वागत-सत्कार के लिए संपर्क अधिकारियों की तैनाती, परिवहन, प्रोटोकॉल, रहने और यातायात व्यवस्था को सुनिश्चित किया जाए।
सम्मेलन में प्रवासियों की भागीदारी
बैठक में जानकारी दी गई कि अभी तक 17 देशों के 60 प्रवासियों ने सम्मेलन के लिए पंजीकरण करवाया है। इनमें सबसे अधिक यूएई से 19, जापान से 10, न्यूजीलैंड से 3, सिंगापुर से 4, कनाडा से 2, चीन से 2, यूनाइटेड किंगडम से 2, इंडोनेशिया से 2, अमेरिका से 2, वियतनाम से 2, ओमान से 2, जर्मनी से 1, आयरलैंड से 1, मलेशिया से 1, नाइजीरिया से 1 और थाईलैंड से 1 प्रवासी शामिल हैं।
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विभागीय सत्रों की विशेष तैयारी
मुख्य सचिव ने निर्देश दिए कि सम्मेलन के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा उत्तराखंड की क्षमताओं और संभावनाओं को उजागर करने वाले सत्र आयोजित किए जाएं।
- उद्योग विभाग: मैन्युफैक्चरिंग, पावर और स्टार्टअप में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा करेगा।
- पर्यटन विभाग: आतिथ्य और वेलनेस को बढ़ावा देने के लिए सत्र आयोजित करेगा।
- कौशल विकास विभाग: कौशल विकास, विदेश में रोजगार के अवसर और उच्च शिक्षा के विषय पर जानकारी देगा।
- कृषि विभाग: बागवानी, हर्बल मेडिसिन और एरोमैटिक पौधों के विषय में अपने सत्र आयोजित करेगा।
मुख्य सचिव ने जिला प्रशासन को शहर की सफाई और ट्रैफिक व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए। साथ ही, विदेशी मेहमानों के स्वागत-सत्कार के लिए बेहतर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने सम्मेलन को राज्य की संस्कृति, उत्पादों और विकास की संभावनाओं को प्रदर्शित करने का एक उत्कृष्ट अवसर बताया।
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बैठक में सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम, श्री शैलेश बगौली, श्री विनोद कुमार सुमन, सूचना महानिदेशक श्री बंशीधर तिवारी समेत सभी संबंधित विभागों के सचिव, अपर सचिव और विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।