Thursday, February 22, 2024
Homeसमाचार विशेषहिमाचल जल प्रलय के बीच हुआ ये चमत्कार ! यहां देखिए वीडियो...

हिमाचल जल प्रलय के बीच हुआ ये चमत्कार ! यहां देखिए वीडियो ।

पिछले 4 दिन से समस्त भारत मे बारिश ने कहर बरपा रखा है। उत्तर भारत मे इसका सबसे ज्यादा असर हिमाचल में देखने को मिल रहा है। हिमाचल में जल प्रलय की स्थिति बनी हुई है। यहां के सभी जिलों में बारिश ने अपना कहर बरपा रखा है। और पड़ोसी राज्य उत्तराखंड में भी लगातार बारिश चल रही है। प्रशाशन ने 12 जुलाई तक का अलर्ट घोषित किया हुवा है।

वही हिमाचल की इस जल प्रलय के बीच हिमाचल का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वीडियो एक प्राचीन मंदिर भीषण बाढ़ के बीच अडिग खड़ा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार यह मंदिर मंडी जिले का ऐतिहासिक पंचवक्त्र महादेव मंदिर का है । जो इस जल प्रलय के बीच में नजर आ रहा है। और व्यास नदी के रौद्र रूप से टक्कर ले रहा है।

हिमाचल जल प्रलय

जहां आधुनिक तकनीक से बने पुल ,भवन इस भीषण बाढ़ में आगे तिनके की तरह बह रहे हैं । और 150 साल पुराना यह मंदिर अडिग खड़ा है। कई लोगों का मानना है कि यह महादेव का चमत्कार है। केदारनाथ आपदा में भी यही स्थिति बनी थी। केदारनाथ मंदिर के सामने एक बड़ा पत्थर आकर रुक गया और प्रलय की जलधारा इधर – उधर बट गई थी ।

Best Taxi Services in haldwani

हिमाचल प्रलय के बीच चमत्कार का वीडियो यहां देखें – 

पंचवक्त्र महादेव मंदिर के बारे में :-

हिमाचल के मंडी का प्रसिद्ध ऐतिहासिक पंचवक्त्र मंदिर 300 साल से ज्यादा पुराना है । इस मंदिर को उस समय के राजा सिद्ध सेन ने बनवाया था । इस मंदिर में महादेव की पंचमुखी प्रतिमा के कारण इसका नाम पंचवक्त्र महादेव मंदिर रखा गया है। इसमे सामने से तीन मुख दिखते हैं। यह मंदिर गुमनाम मूर्तिकार की कला का अदभुत नमूना है।  मंडी ही नहीं बल्कि पूरे हिमाचल प्रदेश में यह मंदिर बहुत प्रसिद्ध है ।दूर-दूर से लोग इस मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं ।

इन्हें भी पढ़े –

नंतराम नेगी , ( नाती राम ) जौनसार बाबर का एक वीर योद्धा जो बन गया मुगलों का काल

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें ।

 

Follow us on Google News
Bikram Singh Bhandari
Bikram Singh Bhandarihttps://devbhoomidarshan.in/
बिक्रम सिंह भंडारी देवभूमि दर्शन के संस्थापक और लेखक हैं। बिक्रम सिंह भंडारी उत्तराखंड के निवासी है । इनको उत्तराखंड की कला संस्कृति, भाषा,पर्यटन स्थल ,मंदिरों और लोककथाओं एवं स्वरोजगार के बारे में लिखना पसंद है।
RELATED ARTICLES
spot_img
Amazon

Most Popular

Recent Comments