Home राज्य उत्तराखंड में 1222 अतिथि शिक्षकों की होगी भर्ती, शिक्षा व्यवस्था को मिलेगा...

उत्तराखंड में 1222 अतिथि शिक्षकों की होगी भर्ती, शिक्षा व्यवस्था को मिलेगा बल

0
उत्तराखंड में 1222 अतिथि शिक्षकों की होगी भर्ती
धन सिंह रावत - फोटो - सोशल मीडिया

देहरादून: उत्तराखंड में शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए राज्य सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। राज्य के शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने विभागीय अधिकारियों को 1222 अतिथि शिक्षकों की भर्ती के निर्देश दिए हैं। इन शिक्षकों की नियुक्ति प्रतीक्षा सूची से की जाएगी। शिक्षा विभाग के अनुसार, राज्य में अतिथि शिक्षकों के कुल 5034 पद स्वीकृत हैं। इनमें से 4283 पदों पर पहले से ही अतिथि शिक्षक कार्यरत थे। हालांकि, कुछ शिक्षकों के पद छोड़ देने के कारण कई पद खाली हो गए हैं। विभाग ने पहले ही 751 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी, लेकिन इसमें से मात्र 172 अभ्यर्थी काउंसलिंग के लिए पहुंचे।

अल्मोड़ा, देहरादून और उत्तरकाशी जिलों में अभी भी काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है। इस नए फैसले से इन जिलों में भी शिक्षकों की कमी दूर होगी। शिक्षा मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा के क्षेत्र में लगातार सुधार के लिए प्रतिबद्ध है। अतिथि शिक्षकों की भर्ती से विद्यालयों में शिक्षकों की कमी दूर होगी और छात्रों को बेहतर शिक्षा मिल सकेगी।

इसे पढ़े : ओम पर्वत से गायब हुआ ॐ: जलवायु परिवर्तन की गंभीर चुनौती

शिक्षा विशेषज्ञों का मानना है कि अतिथि शिक्षकों की भर्ती से राज्य की शिक्षा व्यवस्था को मजबूती मिलेगी। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि स्थायी शिक्षकों की भर्ती पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए। शिक्षा विभाग जल्द ही भर्ती प्रक्रिया शुरू करेगा और प्रतीक्षा सूची में शामिल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी करेगा।

यह खबर उन सभी अभ्यर्थियों के लिए महत्वपूर्ण है जो उत्तराखंड में शिक्षक बनने की चाह रखते हैं।

Exit mobile version