river-rafting
रोमांच

उत्तराखंड की पवित्र नदियों में रिवर राफ्टिंग का मजा

उत्तराखंड की पवित्र नदियों में रिवर राफ्टिंग का मजा

रिवर राफ्टिंग उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय साहसिक  खेलों में से एक है।अपने आस-पास पानी के बूंदो के साथ एक नदी में बहने की कल्पना करें, और आप इसे तेज गति के साथ नीचे ले जाएं। रिवर राफ्टिंग उत्तराखंड के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक है। और हजारों पर्यटक यहां इस ऐतिहासिक रोमांच के पलों का आनंद लेने आते हैं। वास्तव में, उत्तराखंड में दुनिया में रिवर राफ्टिंग के कुछ प्रमुख आकर्षण के केंद्र हैं। आप उत्तराखंड में रिवर राफ्टिंग के लिए कुछ बेहतरीन शहरों में से एक को चुन सकते हैं, बिल्कुल मज़ेदार और सुरक्षित अनुभव के लिए आप सभी हिमालय के पवित्र जल में राफ्टिंग के रोमांच का स्वाद ले सकते हैं।रिवर राफ्टिंग आपके लिए एक बेहतरीन पल है, अगर आप जीवन में कुछ साहसिक कार्य करते हैं। राज्य का अधिकांश हिस्सा हिमालय में है, और कई छोटी और बड़ी नदियाँ इसके माध्यम से बहती हैं। यमुना, सरयू, काली, गंगा, गोरी गंगा, कोसी और रामगंगा के कुछ हिस्सों का उपयोग इस रोमांचक पानी के खेल के संचालन के लिए टूर आयोजकों द्वारा किया जाता है। राज्य में शेष भारत के लिए एक अच्छी सड़क और रेल कनेक्टिविटी है, इसलिए यहां राफ्टिंग के सभी स्थान आपकी पहुंच के साथ आसानी से हैं।

रिवर राफ्टिंग के बारे में
• राफ्टिंग का परिचय: परिभाषा के अनुसार, राफ्टिंग का मतलब राफ्ट पर एक जल निकाय पर यात्रा करना है। ये मजबूत और फैले रबर के कपड़े से बनी नावें हैं।

• स्थान: एक साहसिक खेल के रूप में, राफ्टिंग नदियों पर की जाती है, विशेष रूप से पहाड़ों में नदी के किनारे चट्टानी और धाराओं के रूप में मजबूत होते हैं।

• गतिविधि: गतिविधि के एक महत्वपूर्ण हिस्से में रैपिड्स पर काबू पाने के लिए नाव की दिशा को नियंत्रित करना शामिल है। यह उच्च-थ्रिल खेल आपके रोइंग कौशल और पैंतरेबाज़ी तकनीकों का परीक्षण करेगा।

• प्रतिभागियों के लिए: इससे पहले कि आप उत्तराखंड में रिवर राफ्टिंग में संलग्न हों, आपको एक संक्षिप्त ब्रीफिंग दी जाएगी। आपके प्रशिक्षक आपको राफ्ट, पैडल से लेकर पंक्ति, लाइफ जैकेट और हेलमेट जैसे सभी आवश्यक उपकरण प्रदान करेंगे।

इसे भी जाने:- करे बंजी जंपिंग उत्तराखंड के ऋषिकेश मे

उत्तराखंड में राफ्टिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान
उत्तराखंड में रिवर राफ्टिंग का आनंद लेने के लिए कई स्थान हैं, और राज्य के माध्यम से बहने वाली सभी प्रमुख नदियों के लिए कुछ लोकप्रिय हैं

• गंगा: सबसे प्रसिद्ध धारा गंगा नदी पर है, जो कौड़ियाला से शुरू होती है और ऋषिकेश में राम झूला तक 36 किमी तक जाती है।

• यमुना: आप नैनबाग और जुडो के बीच लगभग 20 किमी लंबी खंड नदी चुन सकते हैं। एक और रोमांचक खंड बलवाकोट और टनकपुर के बीच काली या शारदा नदी पर है। यह राफ्टिंग का आनंद लेने के लिए सबसे लंबे समय तक फैला है, क्योंकि इसकी लंबाई लगभग 95 किमी है।

• टोंस: टोंस धारा के 30 किमी लंबे खंड के साथ मोरी और तुनी के बीच भी गतिविधि का संचालन किया जा सकता है। गोरी गंगा नदी पर लगभग 8 किमी तक राफ्टिंग भी संभव है, बरहम से शुरू होकर जौलजीबी तक जा सकते हैं।

• कोसी: इस धारा में दो खंड हैं जिनसे आप चुन सकते हैं; खैरना और मोहन के बीच 40 किमी का खंड, और कुम्हेरिया और रामनगर के बीच 25 किमी का कोर्स।

• सरयू: इस भागो पर गतिविधि के लिए भी दो भाग उपलब्ध हैं: बागेश्वर और रामेश्वर के बीच लगभग 70 किमी और यहाँ से पंचेश्वर तक 20 किमी।

• रामगंगा: ब्रुक के पूर्वी हिस्से में, आप थाल और रामेश्वर के बीच लगभग 80 किमी तक जा सकते हैं। इसी प्रकार, यह गतिविधि चौखुटिया और मरचुला के बीच लगभग 90 किमी तक नाले के पश्चिमी भाग पर उपलब्ध है।

उत्तराखंड में रिवर राफ्टिंग के लिए टिप्स
उत्तराखंड में रिवर राफ्टिंग के लिए सुरक्षा एक प्राथमिक चिंता होनी चाहिए। राफ्टिंग एक शारीरिक रूप से मांग वाला खेल है, और यह आपके स्वास्थ्य के शीर्ष पर होना आवश्यक है और अपने आप को सुरक्षित रखने के लिए सभी आवश्यक उपाय करें।
लाइफ जैकेट कभी न हटाएं।
आरामदायक कपड़े और स्पोर्ट्स शूज पहनें।
हमेशा अपने गाइड की बात सुनो।
हमेशा अपने हाथों को टी-ग्रिप पर रखें।
अपने आप को हाइड्रेटेड रखें।

रिवर राफ्टिंग के लिए घूमने का सही मौसम
राफ्टिंग का प्लान बना रहे हैं तो नवंबर से फरवरी और मार्च से जून तक का समय बेहतर है। ये महीने राफ्टिंग के लिए बेहतरीन होते हैं।