समाचार विशेष

उत्तराखंड जनता पार्टी , उत्तराखंड का नया क्षेत्रीय दल , नया विकल्प। Uttarakhand Janta party

नए निर्दलीय विधायक Umesh kumar ने आज अपने नए राजनीतिक दल की घोषणा की है। उमेश कुमार के इस दल का नाम है, उत्तराखंड जनता पार्टी ( Uttarakhand janta party )

पत्रकारिता से राजनीति में कदम रखने वाले उमेश कुमार ने ,विधायक बनने के कुछ समय बाद ,दिनांक 9अप्रैल 2022  को उत्तराखंड के देहरादून में, लार्ड वेंकटेश वेडिंग पॉइंट में ,अपने कई कार्यकर्ताओं के बीच अपनी नई पार्टी उत्तराखंड जनता पार्टी ( Uttrakhand Janta party ) की घोषणा कर दी। नई पार्टी की घोषणा के साथ ही उमेश कुमार की राजनीतिक भविष्य बनाने की मंशा भी जग जाहिर हो चुकी है। अभी इससे कौन कौन जुड़ेगा ! ये सब भविष्य के गर्त में छुपा है।

उत्तराखंड जनता पार्टी  के लिए, उमेश कुमार का जनता के नाम पत्र :-

उत्तराखंड जनता पार्टी नामक उत्तराखंड के क्षेत्रीय दल की घोषणा 9 अप्रैल 2022 को हुई। Uttarakhand Janta party की घोषणा से उमेश कुमार ( Umesh kumar patrkar ) ने सोशल मीडिया पर एक  उत्तराखंड की जनता के नाम पत्र पोस्ट किया। जिसमें उन्होंने , उत्तराखंड के नए राजनीतिक दल के गठन और उसके भविष्य के बारे में जनता के साथ अपने विचार सांझा किये । विधायक उमेश कुमार (Umesh kumar patrkar )का यह पत्र उनके वाल से साभार यहां संकलित कर रहे हैं। उत्तराखंड को एक और नया राजनीतिक दल देने वाले उमेश कुमार के जनता के नाम विचारों को जरूर पढ़ना चाहिए।

*उत्तराखण्ड की सम्मानित जनता के नाम ये खुला पत्र*

 

मित्रों। 

         जैसा कि अब तक आप सभी तक सूचना पहुँच चुकी होगी कि आप सबके सहयोग और आकांक्षाओं के मुताबिक उत्तराखण्ड में एक बहुत ही सशख़्त क्षेत्रीय पार्टी का आगाज होने जा रहा है। 

अब राजनीतिक विश्लेषक इसके पोस्टमार्टम में जुट गए होंगे औऱ उनके बीच मे चर्चाएं शुरू हो चुकी होंगी कि- 

अजी !! बहुत सी क्षेत्रीय पार्टियां यहाँ बनी पर क्या हुआ? राष्ट्रीय दलों का मुकाबला करना आसान नहीं?? अजी!! उमेश कुमार जीतकर आ गया तो अति महत्वकांक्षी बनकर पार्टी बना रहा है ?? अजी!! पार्टी बनाकर क्या हो जाएगा??

ये जो तमाम सवाल हैं वो उठने बहुत ही लाजमी हैं क्योंकि ये मानव का मनोविज्ञान ही ऐसा है जो हर विषय वस्तु पर सवाल उठाता है ,उसके गुण व अवगुणों का तुलनात्मक अध्ययन करता है। ये होना बहुत जरूरी भी है। 

खैर। बिना लागलपेट के सीधे मुद्दे की बात पर आता हूँ। 

मित्रों। ये पार्टी कोई मेरी व्यक्तिगत पार्टी नही है , ये आप उत्तराखण्ड के युवाओं , मातृशक्ति , बुजुर्गों के लिए समर्पित एक विचारधारा है। 

मैं कब तक हूँ?? अजर ,अमर तो नही हूँ । लेकिन जब तक हूँ इस उत्तराखण्ड की माटी के लिए  अपने खून पसीने को एक कर दूंगा पर न थकूंगा ,न रुकूँगा औऱ न डरूंगा। 

दरअसल। इस क्षेत्रीय दल की आवश्यकता इसलिए पड़ी क्योंकि यहाँ कांग्रेस  रूपी विपक्ष हमेशा मित्र विपक्ष की भूमिका में रहा है और वहीं कांग्रेस की विश्वसनीयता कम होती जा रही है और ना ही कांग्रेस ने आजतक क्षेत्रीय मुद्दों को लेकर गम्भीरता से बात की है क्योंकि इनका रिमोट कंट्रोल भी दिल्ली में है और यही हाल भाजपा का रहा है ।

मित्रों । यूकेडी की हालात भी किसी से छुपे नही हैं। ऐसे में एक युवा ऊर्जा से भरपूर , क्षेत्रीय मुद्दों के लिए समर्पित पार्टी की आवश्यकता है। 

उत्तराखण्ड के जल ,जंगल ,जमीन ,रोजगार ,

स्वरोजगार को लेकर इस क्षेत्रीय दल के पास विकास का ब्लू प्रिंट है जो धीरे धीरे आपके सामने होगा। 

मैं आवाह्न करता हूँ उत्तराखण्ड के उन नौजवान साथियों से कि आइये और सम्भालिए अपने इस माटी से जुड़े इस दल को । धारचूला से लेकर नीति माणा , जौनसार से लेकर तराई के इलाकों तक ये क्षेत्रीय दल जनता के मुद्दों के साथ मजबूती के साथ खड़ा रहेगा। 

मैं आपको वचन देता हूँ कि ये  क्षेत्रीय दल आम जन मानस के हितों की लड़ाई के लिए सदैव आगे रहेगा। 

 

बाबा बदरीं-केदार के आश्रीवाद और आप सब लोगो के सहयोग से मैं इतना आपको विश्वास दिलाता हूँ कि आप इस क्षेत्रीय दल से जुड़कर ही उतराखण्डियत को महसूस कर पाएंगे औऱ जल्द हम इसका एक मॉडल आपके सामने रखेंगे। 

 

धन्यवाद ।

आपका उमेश कुमार (वरिष्ठ पत्रकार )

इसे भी पढ़े :- गढवाली टोपी ,कुमाउनी टोपी पहाड़ में कैसे आई चलन में ?

उत्तराखंड जनता पार्टीi

कौन है उमेश कुमार ?

2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत के स्टिंग ऑपरेशन करके विधायकों की खरीद फरोख्त का भंडाफोड़ करने वाले जनता के पत्रकार से त्रिवेंद्र सिंह रावत कर्ज में बने देशद्रोही पत्रकार ( स्वकथित ) । और जनता के लिए , bjp के बिगड़ैल विधायक  प्रणव सिंह चैंपियन को उसी के गढ़ में धूल चटाने वाले विधायक उमेश कुमार Umesh kumar patrkar ),अपने अपने विधायकी क्षेत्र ने होलिकाप्टर वाले नेता के नाम से भी प्रसिद्ध हैं। प्राप्त जानकारियों के अनुसार , उमेश कुमार अपने प्रारम्भिक दिनों में एक प्रॉपटी डीलर थे। उमेश कुमार वर्तमान में  अपने एक न्यूज चैनल समाचार प्लस ,पहाड़ tv , मराठी भारत , चैनलों के ceo हैं। 1978 में जन्में उमेश कुमार वर्तमान में उत्तराखंड विधान सभा में , खानपुर विधानसभा क्षेत्र से विधायक हैं।

इसे भी देखें :- उत्तराखंड में ढोल दमाऊ के महत्व पर एक लेख

देवभूमी दर्शन के साथ जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।