paragliding in uttarakhand
रोमांच

पैराग्लाइडिंग मे आसमान की ऊंचाइयों से ले उत्तराखंड की खूबसूरती का आनंद

पैराग्लाइडिंग मे आसमान की ऊंचाइयों से ले उत्तराखंड की खूबसूरती का आनंद

पैराग्लाइडिंग को उड़ान का सबसे सरल रूप माना जाता है। क्योंकि ये ज्यादा महंगे नही है।हवाई जहाज से भी कम टिकट से आप आसमान की ऊंचाइयों का मज़ा ले सकते है। उत्तराखंड में पैराग्लाइडिंग एक ऐसा रोमांच है जो आपकी जिंदगी बदल देगा! यह पूरे राज्य में पेश किया जाता है और यह एक ऐसा अनुभव है जो आपको उस स्थान से और भी अधिक प्यार करेगा। इसलिए, यदि आप जमीन को पीछे छोड़ने और आसमान को जीतने के लिए तैयार हैं,उत्तराखंड, में पैराग्लाइडिंग करने के लिए सबसे अच्छा समय जानना बहुत महत्वपूर्ण है। पैराग्लाइडिंग के रोमांच में हवाओं की बड़ी भूमिका होती है। केवल एक अच्छी हवा आपको उठा सकती है इसलिए इसे करते समय ध्यान रखें। उत्तराखंड में पैराग्लाइडिंग करने का सबसे अच्छा समय मई से सितंबर तक है। तो, तदनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं और छुट्टियों के मजे लेने के लिए तैयार हो जाये।

उत्तराखंड मे पैराग्लाइडिंग के लिए  सर्वश्रेष्ठ स्थान
उत्तराखंड के सबसे अच्छे पैराग्लाइडिंग स्थानों के कुछ नाम है जहाँ आप एक पक्षी की तरह आसमान मे उड सकते हैं और सुंदर उत्तराखंड को बड़ी ऊँचाइयों से देख सकते हैं जो अपने आप में एक लुभावना अनुभव है।

1. ऋषिकेश
जब आप पैराग्लाइडिंग के सामान्य तरीकों के बारे में जान रहे होंगे, तो ऋषिकेश एक अलग तरह की पेशकश करता है, जो समान रूप से रोमांचक और जबड़ा छोड़ने वाला होता है। पावर्ड पैराग्लाइडिंग एक ऐसा तरीका है, जहां आप मोटर पंखे से चलने वाले पैराशूट की मदद से सरकते हैं। तीन प्रकार के कूदते हैं, किटी हॉक (10-12 मिनट), एक्सप्लोरर (18-22 मिनट) और घाटी अभियान (30-35 मिनट)। तो आप अपनी इच्छा के अनुसार चुन सकते हैं। यह एक वर्तनी-बाध्यकारी अनुभव है जिसे आपको जीवन में एक बार लेना चाहिए।
समय: सुबह (सुबह 6 बजे – 9 बजे), शाम (4 बजे- शाम 6 बजे)
मूल्य: INR 4400 प्रति वयस्क

2. मसूरी
10,000 फीट की ऊँचाई से मसूरी की अद्वितीय सुंदरता का गवाह बनें और पागल हो जाएँ! मसूरी उत्तराखंड में पैराग्लाइडिंग का सबसे अच्छा अनुभव प्रदान करता है। आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं कि आप इसे खुद करना चाहते हैं या किसी ट्रेनर के साथ। बस यह करते समय आपको कितना मज़ा आएगा, इसकी कल्पना करें!
समय: 11Am से 5pm
मूल्य: INR 4500 प्रति वयस्क

इसे भी जाने:- उत्तराखंड मे जीप सफारी/वन्यजीव सवारी के रोमांचकारी पल

3. नैनीताल/ भीमताल
नैनीताल उत्तराखंड के खूबसूरत पहाड़ों के बीच स्थित है और नैनी झील के लिए लोकप्रिय है। जब आप झील का दौरा कर चुके होंगे, तो कल्पना कीजिए कि पैराग्लाइडिंग करते समय यह कितनी ऊँचाई से लुभावनी लगती होगी। नैनीताल में टैन्डम पैराग्लाइडिंग की पेशकश की जाती है और तीन प्रकार होते हैं: मध्यम (3+ मिनट), उच्च उड़ान (15+ मिनट) और लंबी उड़ान (30+ मिनट)। और अगर आप उत्तराखंड में पैराग्लाइडिंग लागत के बारे में चिंतित हैं, तो, नैनीताल आपके लिए जगह है।
समय: 10Am से 4pm
मूल्य: INR 500 से 3000 प्रति वयस्क

4. नौकुचियाताल
नौकुचियाताल एक झील है जिसे ‘नौ कोनों की झील’ के रूप में जाना जाता है और यह उत्तराखंड में बहुत सुंदर और प्रसिद्ध है। यह सुरम्य दृश्य और एक सुखदायक अनुभव प्रदान करता है। अपने एड्रेनालाईन को झील में अपनी ऊँचाई पर महसूस करें और इसे ऊँचाई से देखें जो सबसे अद्भुत अनुभवों में से एक है। यह उत्तराखंड में पैराग्लाइडिंग के लिए एक और अच्छी जगह है।
समय: 10Am से 4pm
मूल्य: INR 1500 प्रति वयस्क

5. देहरादून
उत्तराखंड में रोमांचकारी पलायन के लिए शिनुरा नेचर रिट्रीट एक सही स्थान है। रसीले हरियाली और शानदार नज़ारों के बीच यह रिसॉर्ट है। और अगर यह पर्याप्त नहीं था, तो यह राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग और अधिक जैसे अद्भुत अनुभव प्रदान करता है। जब आप आस-पास की भूमि की खोज करते हैं, तो पैराग्लाइडिंग के माध्यम से ऊपर आकाश को छूने के लिए तैयार हो जाएं और मंत्रमुग्ध हो जाएं! और उत्तराखंड में पैराग्लाइडिंग लागत के बारे में चिंता न करें क्योंकि यह करने योग्य है।
उत्तराखंड में पैराग्लाइडिंग पर्यटन के लिए कुछ अन्य स्थान नौकुचियाताल, मुक्तेश्वर, पिथौरागढ़, भीमताल, मसूरी और ऋषिकेश उत्तराखंड के कुछ पर्यटन स्थल हैं आप यह पर भी इन साहसिक और रोमांचकारी पल के मज़े ले सकते हो।