banjo-jumping
रोमांच

करे बंजी जंपिंग उत्तराखंड के ऋषिकेश मे

करे बंजी जंपिंग उत्तराखंड के ऋषिकेश मे

बंजी जंपिंग उत्तराखंड के प्रमुख साहसिक खेलों में से एक है। यह ऋषिकेश मे किया जाता है। ऋषिकेश शहर में देश का सबसे बड़ा बंजी होने का दावा किया जाता है ।

जो महत्वपूर्ण अनुभव वाले विशेषज्ञों द्वारा संचालित होता है। तीर्थयात्रा होने के अलावा, ऋषिकेश एडवेंचर कैपिटल ऑफ इंडिया है, इसलिए साहसिक-चाहने वालों को अपने बैग पैक करने और इस शहर में आने के लिए और अधिक उतसाहित करता है। यदि आप इस गतिविधि को आजमाने के बारे में सोच रहे हैं, तो यहां हम आपको इसके बारे मे कुछ जानकारी बताते है।

बंजी जंपिंग के बारे में
बंजी जंपिंग एक साहसिक गतिविधि है जो एक ऐसी जगह से कूदने के बारे में है जो एक महान ऊंचाई पर है। कूदते समय आप एक कॉर्ड के साथ जुड़े होते हैं जो किसी सतह या किसी भी वस्तु से ठीक से जुड़ा होता है जो हैवीवेट सहन कर सकता है। आप या तो एक चट्टान के लिए या एक विमान से कूद सकते हैं और आप पूरी तरह से सुरक्षित रहेंगे। आश्चर्य है कि यह कब शुरू किया गया था? अगस्त 2005 में, एजे हैकेट ने मकाऊ टॉवर से छलांग लगाई और विश्व में सबसे अधिक छलांग लगाने का रिकॉर्ड बनाया। आप दुनिया भर में बंजी जंपिंग की कोशिश कर सकते हैं क्योंकि यह सभी देशों में एक लोकप्रिय गतिविधि है।

ऋषिकेश में बंजी जंपिंग स्पॉट
ऋषिकेश में सर्वश्रेष्ठ स्थान मोहनचट्टी में जंपिन हाइट्स नाम से स्थित है। यह पूर्व सेना के अधिकारियों द्वारा चलाया जाता है और जंप मास्टर्स न्यूजीलैंड, दुनिया की साहसिक राजधानी से हैं। जंपिन हाइट्स में ऋषिकेश में 83 मीटर की ऊंचाई के साथ भारत की सबसे ऊंची बंजी जम्पिंग की सुविधा है। मंगलवार को छोड़कर, जंपिन हाइट्स पूरे दिन खुला रहता।

इसे भी जाने:- रोमांच चाहने वालो के लिए उत्तराखंड में की जाने वाली सर्वश्रेष्ठ गतिविधिया

ऋषिकेश में बंजी जंपिंग के लिए सीजन
ऋषिकेश में  जंपिंग का सबसे अच्छा समय वास्तव में कभी भी वर्ष भर होता है। हालांकि, यह सुझाव दिया जाता है कि आप मानसून के मौसम से बचें, क्योंकि भारी बारिश या तेज हवाओं के कारण गतिविधियाँ प्रभावित हो सकती हैं। इसके अलावा, मानसून के मौसम में आप ऋषिकेश में रिवर राफ्टिंग और क्लिफ जंपिंग जैसी अन्य साहसिक गतिविधियों का आनंद नहीं ले पाएंगे।

ऋषिकेश में बंजी जंपिंग के टिप्स
यहां उन सभी के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं जो ऋषिकेश में बंजी जंपिंग की कोशिश कर रहे हैं। पढ़ते रहिये!

प्रशिक्षक द्वारा दिए गए सभी निर्देशों का पालन करें।
1-किसी भी स्वास्थ्य स्थिति के बारे में प्रशिक्षकों को पहले से सूचित करें।
2-जंपिंग के लिए आरामदायक कपड़े बहुत जरूरी हैं।
अपने साथ कपड़ों का एक अतिरिक्त जोड़ा ले जाएं।
3-गतिविधि के लिए जाने से पहले स्वयं की चिकित्सकीय जाँच करवाएँ।
4-अपने आप पर विश्वास करें और सकारात्मक कहें क्योंकि आप प्रशिक्षित प्रशिक्षकों के अधीन होंगे और वे उचित मार्गदर्शन करेंगे।

ऋषिकेश  में बंजी जंपिंग के मूल्य
प्रवेश टिकट100
खिंचने वाली रस्सी बांधकर ऊंचे स्थान से लगायी जाने वाली बंगी छलांग3550
विशालकाय झूला3550
फ्लाइंग फॉक्स (अग्रानुक्रम में)1800
फ्लाइंग फॉक्स (सोलो)3000
कॉम्बो -1 (बंगी + फ्लाइंग फॉक्स)4750
कॉम्बो -2 (फ्लाइंग फॉक्स + स्विंग)4750
कॉम्बो -3 (बंगी + स्विंग)6500
थ्रीलॉजी कॉम्बो (सभी 3 गतिविधियाँ)8250


ये भी देखे ………पहाड़ी समान कि ऑनलाइन वेबसाइट